You are currently viewing उत्तराखंड के स्टेट गेम फुटबॉल

उत्तराखंड के स्टेट गेम फुटबॉल

इस बार  शुभी के प्यारे पहाड़ी उस ब्यूटीफुल गेम और उत्तराखंड के स्टेट गेम फुटबॉल के खिलाड़ियों के नाम

जब मैं फुटबॉल मैच देखने मसूरी के हैप्पी वैली गई

स्वर्ग की  राह पाने के लिए भगवद गीता के अध्ययन से ज्यादा आसान है फुटबॉल खेलना। स्वामी विवेकानंद

 (यह अनुवाद मैंने की है अगर कोई भूल हो तो माफी  चाहती  हूं।)

इस सलाह को सुनकर लोग चकित रह गए थे। दरअसल स्वामीजी एक बालक को यह मार्गदर्शन कर रहे थे। वह बालक बीमार और दुर्बल था लेकिन स्वामीजी से आध्यात्मिकता का ज्ञान पाना चाहता था। स्वामीजी मानते थे कि शरीर पूरी तरह से स्वस्थ और मजबूत होगा तब ही बुद्धि में उन्नति लाया जा सकता है। शायद उन्हें फुटबॉल से यह आशा थी। अब मैंने जाना बंगाल में फुटबॉल इतना लोकप्रिय कैसे बना। उसको स्वामी विवेकानंद जैसे दूरदर्शी और सराहनीय इंसान ने बढ़ावा दिया था।

सुनील छेत्री की अपील

दुखद बात यह है कि इंडियन फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील  छेत्री  जिसके 25  लाख फॉलोअर हैं यह अपील करने को बाध्य हुए…  और अपने फैंस को बुलाया कि वे आकर मुंबई के मात्र 7000 सीट वाले फुटबॉल स्टेडियम को भर दे।

https://youtu.be/S2wK-p3uSM8
Fans Chants of ‘INDIA….INDIA’ filled the Mumbai Football after.

Sunil Chhetri asked India ‘To come to the stadium’. And the Fans

Did Not Let Him Down. They thrashed Kenya 3-0
https://youtu.be/Sn_go8Px-tQ

Appeal by India Captain, Chetri and Vrat
https://youtu.be/yXS8iNKqsCM
https://youtu.be/C_4oWE8TCgk
https://youtu.be/1e6DlM9SRsA

The Ball is Round: A Global History of Football by David Goldblatt

फुटबॉल से ज्यादा दुनिया भर में छाया हुआ कोई सांस्कृतिक  प्रथा नहीं है। शादी जन्म या विवाह हर जगह और जाति मैं भिन्न होते हैं लेकिन  सॉकर के नियम कानून हर दम हर जगह एक होते हैं। कोई जाति या धर्म इसकी भौगोलिक दायरे से ज्यादा नहीं हो सकती। …

इंसानियत की एकत्रित होकर सबसे भव्य अनुभव वर्ल्ड कप फाइनल माना जाता है

इस पुस्तक में डेविड गोल्डब्लाट ने फुटबॉल की इतिहास लिखी है। पुराने दिनों के लोग अनुष्ठान से उठकर अब हर देश का सबसे महत्वपूर्ण खेल बन रहा है। … 

यह पुस्तक बताता है कैसे फुटबॉल की जगह अब दुनिया के हर मॉडल सोसाइटी में एक राजनीतिक और सोशल इतिहास का हिस्सा बन गया है। लेकिन अपनी पहचान नहीं खोया जो उसकी सुंदरता उमंग और जोश में बसता है।

2011 में उत्तराखंड सरकार ने फुटबॉल को अपना स्टेट गेम घोषित किया।

उत्तराखंड स्टेट फुटबॉल एसोसिएशन (USFA) फुटबॉल से जुड़ी हर गतिविधियों का संचालन करता है।

ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन से एफिलिएटेड है। 

इसका होम ग्राउंड इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम है।

लेकिन

  1. बहुत कम लोग यह सब जानते होंगे। 
  2. लोकप्रियता बहुत ज्यादा घट गई है। 
  3. उत्तराखंड की टीम ट्रॉफी नहीं लाते घर।

देहरादून में फुटबॉल की बहुत अच्छे हालात बने बनाए मिल गये। पब्लिक स्कूल गोर्खा सैनिक। 60 और 70 के दशकों में बंगाल के बाद सबसे सफल था देहरादून। 

1975 में नगरपालिका ऑल इंडिया फुटबॉल टूर्नामेंट देखने 20 हजार फुटबॉल प्रेमी टिकट खरीद कर आए थे  मोहमदन स्पोटिंग और 58  गोर्खा के बीच का मैच। जैसे एक जलजला। 

देहरादून के बीचोबीच पवेलियन में फिर आजतक ऐसी भीड़ कभी नहीं दिखाई दी। 

1976 में गोर्खा सेंट्रो का देहरादून से तबादला हो गया और फुटबॉल फीका पड़ गया। 

बस तबसे  देहरादून को फुटबॉल की दुनिया जैसे भुलाया जाने लगा। लेकिन यह भी हकीकत है कि 2011 में स्टेट गेम फुटबॉल को ही चुना गया। 

आज तक कुछ शानदार परिणाम नहीं दिखाई दे रहे हैं। कुछ हो सकता है लेकिन तब तक संभव नहीं जब तक खिलाड़ियों में और देखने वालों में वो जोश नहीं जागेगा।

 द ब्यूटीफुल गेम ( Beautiful Game)

 रस्किन बॉन्ड:  बहुत लोग कहते हैं मैं बहुत अच्छा लिखता हूं और मेरी प्रशंसा करते हैं लेकिन कोई मेरे गोलकीपर होने की प्रशंसा नहीं करता…  इसलिए मैं खुद लिख लूंगा कि मैं कितना बेहतरीन  गोलकीपर था…  आज भी मैं अपने टीम को गोल से बजाते आ रहा हूं…

सॉकर या फुटबॉल को “द ब्यूटिफुल गेम: सुन्दर खेल कहा जाता है क्योंकि  खेलने वालों और देखने वालों दोनों उमंग और और खुशी लाता है। टीम स्पिरिट का बेहतरीन उदाहरण है। 11 खिलाड़ियों में अगर एक कमजोर होता है तो 10 खिलाड़ी मिलकर उस एक कमजोर व्यक्ति की मदद में लग जाते हैं। कहते हैं ब्राजील के फुटबॉल खिलाड़ी पेले ने इस नाम को विरूयात किया। उससे पहले 1958 में अंग्रेज फुटबॉल कॉमेंटेटर स्टुअर्ट हाल ने पीटर डोहर्टी के फुटबॉल स्टाइल को ब्यूटीफुल गेम कहा था। जो भी हो अब यह टाइटल फुटबॉल का बन गया है। मैं तो दिलो जान से सहमत हूं। आप ?

टीवी सीरियल एक था रस्टी के लिए हमने मसूरी के सेंट जॉर्ज कॉलेज में स्कूल फुटबॉल के सीन शूट किए थे। वहां के जैकी टूर्नामेंट बहुत लोकप्रिय है।  हम भी जाएंगे अगस्त के रिमझिम में।

अगर मैं पुछु की इंडियन फुटबॉल का कप्तान कौन है तो शायद आप और कई लोग उत्तर ना दे सकें। लेकिन 6 से 96 की उम्र के भारतीय यह जानते हैं कि इंडियन क्रिकेट टीम का कप्तान कौन है। तो क्या किया जा सकता है इस ब्यूटीफुल गेम फुटबॉल को लोकप्रिय बनाने के लिए और हमारे फुटबॉल चैंपियन को भी लोगों से प्यार मिले उन्हें यश प्राप्त हो वे भी हमारे जाने-माने हीरो बने। आप लिखकर हमें भेजें और हम सबसे अच्छे सुझाव पत्र के लेखक को एक खास फुटबॉल स्वेटशर्ट और पोस्टर देंगे.

Leave a Reply